बस्तर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल जँहा सब जाना पंसद करते है – bastar tourism place

बस्तर-के-प्रसिद्ध-पर्यटन-स्थल-जँहा-सब-जाना-पंसद-करते-है-bastar-tourism-place
बस्तर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल bastar tourism place छत्तीसगढ़ प्रान्त के बस्तर जिले एवं संभाग का मुख्यालय जगदलपुर शहर है आज हम जानेगें बस्तर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल bastar tourism place बस्तर ऐसी प्रसिद्ध जगह जहॉ सब जाना पंसद करते है आपको भी एक बार इन जगह पर जरूर जाना चाहिए जहां बस्तर और दूसरे कई अन्य जगह से लोग जाना पसंद करते हैं  बस्तर जिले खूबसूरत जंगलों और आदिवासी संस्कृति में रंगा जिला बस्तर प्रदेश की सांस्कृतिक राजधानी के तौर पर जाना जाता है तो आईए जानते है बस्तर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल bastar tourism place के बारे में –

कुटुमसर गुफा

कुटुमसर गुफा बस्तर के प्रसिद्ध जगह में से एक है जंहा लोग जाना पंसद करते है जंहा बस्तर और दूसरे राज्य के लोग भी जाना पंसद करते है कैलाश और कुटुमसर गुफ  जगदलपुर से लगभग 21 किलोमीटर की दूरी में स्थित है यह गुफा प्राक़तिक देन माना जाता है।

बैलाडीला पर्वत

बैलाडीला पर्वत नाम की जैसा ही दिखाई पड़ता है मतलब यह है कि यह एक बैल की पीठ की तरह कुबडा जैसा दिखाई देता है इसे स्थानीय भाषा में बैलाडीला कहते हैं और यह स्थान किरन्दुल के नाम से भी प्रसिद्ध है बैलाडीला लोहे के उत्पादन के लिए प्रसिद्ध है जिसका उपयोग स्टिल बनाने के लिए किया जाता है यह लगभग जगदलपुर से 127 किलोमीटर की दूरी में स्थित है।

चित्रधारा जलप्रपात

चित्रधारा जलप्रपात बस्तर के उन जलप्रपात में से एक है जो काफी लोकप्रिय है यहां बस्तर के लोग और आसपास के राज्य के लोग ज्यादा आते हैं यहां पिकनिक बनाने के लिए अच्छी जगह है।

माई दन्तेश्वरी मंदिर

माई दन्तेश्वरी मंदिर बस्तर की सबसे प्रसिद्ध मंदिर में से है यहां पर बहुत ज्यादा श्रद्धालु दंतेश्वरी मां को देखने पहुंचते हैं नए साल और नवरात्रि पर यहां काफी श्रद्धालु मां के दर्शन के लिए आते हैं।

तामड़ा घूमर जलप्रपात

तामड़ा घूमर जलप्रपात एक ऐसी जगह है जिसे पहले बहुत कम लोग जानते थे पर अभी हाल ही में तामड़ा घूमर जलप्रपात काफी लोकप्रिय हुआ है यहां के स्थानिय लोग यहां फोटोशूट के लिए बहुत आते हैं पर यह जगह बहुत खतरनाक है क्योंकि यहां कोई सुरक्षा नहीं है।

तीरथगढ़  जलप्रपात

तीरथगढ़  जलप्रपात जगदलपुर से 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है तीरथगढ़ झरने भारत की सबसे ऊंची झरनों में से एक है इसकी ऊंचाई लगभग 300 फीट है तीरथगढ़ पर पिकनिक का आनंद उठाया जा सकता है अगर आप तीरथगढ़  जलप्रपात घूमना चाहते हैं तो अक्टूबर फरवरी के महीने में सबसे अच्छा आंनद ले सकते है।

यह भी पढें – तीरथगढ जलप्रपात

चित्रकूट जलप्रपात

चित्रकूट जलप्रपात सिर्फ छत्तीसगढ़ में नहीं बल्कि पूरे भारत में प्रसिद्ध है इसे भारत का नायग्रा फॉल भी कहा जाता चित्रकूट जलप्रपात को देखने के लिए विदेश से कई लोग यहां आते हैं चित्रकूट जलप्रपात सच में बस्तर भारत के लिए प्राक़तिक का दिया हुआ खूबसूरत तोहफा है यहां सबसे अच्छा समय मानसून के दौरान होता है हालांकि अगर आप नाव की सवारी का आनंद लेना चाहते हैं तो आप बारिश खत्म होने के बाद इस जगह की यात्रा दिसंबर जनवरी के दौरान कर सकते हैं।

दलपत सागर

दलपत सागर बस्तर के सुंदर लेख में से एक है यहां से शाम का नजारा बहुत प्यारा दिखाई देता है अगर आप बस्तर आए हैं तो आपको एक बार यहां जरूर जाना चाहिए दलपत सागर बस्तर महल के नजदीक है बस्तर सर्वश्रेष्ठ पर्यटक आकर्षण में से एक है जहां हजारों पर्यटक यात्रा करते हैं बस्तर मुख्यालय स्तर पर ऐतिहासिक रूप से प्रसिद्ध है बस्तर महल को हर साल दशहरे के मौके पर बहुत ही अच्छे से सजाया जाता है।

बस्तर दशहरा

बस्तर दशहरा बस्तर में मनाए जाने वाला दशहरा अपने स्वरूप के कारण पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है बस्तर का दशहरा सबसे लंबे समय तक चलने वाले लोक पर्व माना जाता है इसमें दंतेश्वरी देवी की पूजा अर्चना की जाती है जगदलपुर की दंतेश्वरी मंदिर में विशेष पूजा कार्यक्रम किया जाता है जो कि विश्व स्तर पर प्रसिद्ध है पर यह त्यौहार साल भर में एक बार होता है दूर-दूर गांव से देवी मां के दर्शन के लिए काफी श्रद्धालु शामिल होते हैं।

निष्कर्ष:-

दोस्तो आपको बस्तर के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल bastar tourism place इन सभी जगह की यात्रा एक बार जरूर करनी चाहिए उम्मीद करता हूँ जानकारी आप को पसंद आई है। हो सके तो दोस्तो के साथ शेयर भी जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने  के लिए Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी।

!! धन्यवाद !!

इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :-

हरेली तिहार बस्तर में क्यों खास है जानिए कैसे?
खूबसूरत वाटरफॉल, जानें इतना खूबसूरत क्यों है? हांदावाड़ा जलप्रपात
यहां होती है भगवान शिव की स्त्री के रूप में पूजा, लिंगेश्वरी माता मंदिर आलोर
बस्तर का बोड़ा सबसे महंगा क्यों है?
नारायणपुर जिले की रोचक जानकारी
जगदलपुर शहर बस्तर छत्तीसगढ़ की सच्चाई नहीं जानते होंगे
कोण्डागॉव जिले की रोचक जानकारी

Share:

Facebook
Twitter
WhatsApp

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

On Key

Related Posts

बस्तर-क्षेत्रों-का-परम्परागत-त्यौहार-नवाखाई-त्यौहार

बस्तर क्षेत्रों का परम्परागत त्यौहार नवाखाई त्यौहार

बस्तर के नवाखाई त्यौहार:- बस्तर का पहला पारम्परिक नवाखाई त्यौहार Nawakhai festival बस्तर Bastar में आदिवासियों के नए फसल का पहला त्यौहार होता है, जिसे

बेहद-अनोखा-है-बस्तर-दशहरा-की-डेरी-गड़ई-रस्म

बेहद अनोखा है? बस्तर दशहरा की ‘डेरी गड़ई’ रस्म

डेरी गड़ाई रस्म- बस्तर दशहरा में पाटजात्रा के बाद दुसरी सबसे महत्वपूर्ण रस्म होती है डेरी गड़ाई रस्म। पाठ-जात्रा से प्रारंभ हुई पर्व की दूसरी

बस्तर-का-प्रसिद्ध-लोकनृत्य-'डंडारी-नृत्य'-क्या-है-जानिए

बस्तर का प्रसिद्ध लोकनृत्य ‘डंडारी नृत्य’ क्या है? जानिए……!

डंडारी नृत्य-बस्तर के धुरवा जनजाति के द्वारा किये जाने वाला नृत्य है यह नृत्य त्यौहारों, बस्तर दशहरा एवं दंतेवाड़ा के फागुन मेले के अवसर पर

जानिए-बास्ता-को-बस्तर-की-प्रसिद्ध-सब्जी-क्यों-कहा-जाता-है

जानिए, बास्ता को बस्तर की प्रसिद्ध सब्जी क्यों कहा जाता है?

बस्तर अपनी अनूठी परंपरा के साथ साथ खान-पान के लिए भी जाना जाता है। बस्तर में जब सब्जियों की बात होती है तो पहले जंगलों

Scroll to Top
%d bloggers like this: