सौंदर्य से भरा दृश्य चर्रे मर्रे जलप्रपात – charre marre waterfall Antagarh

सौंदर्य-से-भरा-दृश्य-चर्रे-मर्रे-जलप्रपात-charre-marre-waterfall-Antagarh
चर्रे-मर्रे जलप्रपात charre marre waterfall छत्तीसगढ़ के कांकेर Kanker जिले में नारायणपुर Narayanpur अंतागढ़ Antagarh आमाबेड़ा के वनमार्ग पर पिंजारिन घाटी में स्थित है। नारायणपुर जहां अपनी अबूझमाड़ियां संस्कृति के लिये विश्व भर में प्रसिद्ध है वहीं नारायणपुर प्राकृतिक दृश्यों से भी संपन्न है।

नारायणपुर में कई झरने है जो आज भी पर्यटकों की नजरों से ओझल है। वहीं अगर चर्रे-मर्रे charre marre waterfall  जलप्रपात charre marre waterfall की बात करें तो यह जलप्रपात छत्तीसगढ़ प्राचीन काल से सबसे सुंदर और मनोरम झरनों में से एक रहा है ।

यह खूबसूरत झरना एक बड़े पैमाने पर भीड़ खींचने वाला है और पर्यटकों को सदियों से आकर्षित करता रहा है। और अगर बस्तर की बात की जाए तो बस्तर में हर जगह झरने ही झरने है।  बस्तर के सातों जिले में कई झरने है। जैसे जगदलपुर में चित्रकोट तीरथगढ़ तो नारायणपुर में हांदावाड़ा, फूलपाड़ जैसे कई बड़े झरने है।

चर्रे-मर्रे जलप्रपात कांकेर जिला छत्तीसगढ़ के दक्षिणी क्षेत्र में स्थित है। यह पहले पुराने बस्तर जिले का एक हिस्सा था। चार्रे-मर्रे जलप्रपात कांकेर जिले के आभूषण या मुकुट के रूप में भी जाना जाता है।

यह भी पढें –  हांदावाड़ा जलप्रपात बॉलीवुड की नजरों में हैँ ये खूबसूरत वाटरफॉल, जानें इतना खूबसूरत क्यों है?

चर्रे-मर्रे जलप्रपात charre marre waterfall छत्तीसगढ़ राज्य में घूमने के लिए एक ताज़ा और शानदार जगह है। घने जंगल तेज घुमावदार घाटियाँ मनमोहक पहाड़ असंख्य झरने और रेपिड्स यही सब छत्तीसगढ़ के बारे में है। इस जलप्रपात की खासियत ये है कि यहां का कलकल करता झरना पर्यटकों को साल भर आकर्षित करता है।

प्रकृति ने छत्तीसगढ़ को अपने चरम पर पहुंचा दिया है। इस जलमग्न और बुदबुदाते हुए झरने के पैदा होने के पीछे की वजह है, भरपूर और प्राचीन जोगिधारा नदी। पहाड़ियों और बरामदे के पेड़ों से होकर पानी बहता है जो कानों को भाता है।

चर्रे-मर्रे जलप्रपात charre marre waterfall नारायणपुर Narayanpur में अन्तागढ़ Antagarh से 17 किमी की दूरी पर स्थित है। आमाबेड़ा के रास्ते पर एक चर्रे मर्रे नाम का स्थान पड़ता है। इसे ही चर्रे-मर्रे जलप्रपात कहा जाता है  यह झरना जोगीधारा नदी पर बनता है।

इस झरने की ऊँचाई लगभग 20 मीटर है। इतनी बड़ी ऊंचाई से गिरने वाला साफ पानी देखने लायक है। यह आगे बढ़ते हुए कोटरी नदी से मिलता है, जिसे इंद्रावती और महानदी की सहायक नदी माना जाता है।  जो यह दुनिया भर से पर्यटकों को आकर्षित करता है। इस  झरने के तल पर बनने वाले जलाशय में डुबकी लगाने के लिए एकदम सही है।

इस झरने का मुख्य स्रोत जोगीधारा नदी है  यह झरना जोगीधारा नदी से बनता है। जो मटला घाटी में बहती है जिसे स्थानीय लोगों द्वारा अंतागढ़ नदी या कुत्री नदी भी कहा जाता है। यह झरना से उत्तर पश्चिम दिशा में जलप्रपात का गिरता हुआ पानी अलग-अलग कुंडों के रूप में एकत्रित होकर दक्षिण दिशा में लंबा फासला तय कर कोटरी नदी में मिलता है।

यह भी पढें – तीन पहाड़ियों के पीछे छिपी है नीलम सरई जलप्रपात

यह झरना ज्यादा उंचा तो नही है परन्तु उबड खाबड चटटानों से नदी का गिरता पानी मनमोह लेता है। आसपास की हरितिमा नयनाभिराम दृश्य प्रस्तुत करती है। यह प्रमुख पिकनिक स्पॉट भी है। इस जगह की सुरम्य सुंदरता का आनंद लेते हुए कुछ शांतिपूर्ण समय बिता सकते हैं। चर्रे-मर्रे जलप्रपात को देखने के लिए सबसे अच्छा समय अक्टूबर से दिसंबर तक है। और यह जगह मनोरंजन और पिकनिक के लिए बहुत आदर्श है।

चर्रे-मर्रे जलप्रपात charre marre waterfall एक पिकनिक के लिए बहुत सही जगह है। इस झरने के करीब बैठकर आप कुछ शांत समय का आनंद ले सकते हैं। यह आपके शरीर और आत्मा को फिर से जीवंत करने के लिए एक आदर्श स्थान है। झरने के ठंडे पानी की छोटी बूंदें आपकी त्वचा के खिलाफ ब्रश करेंगी जिससे आपको कायाकल्प महसूस होगा। झरने शानदार झरना और आसपास की प्राकृतिक सुंदरता किसी को भी अजीब और खुश करने के लिए पर्याप्त है। इस झरने का ठंडा पानी निश्चित रूप से आपको तरोताजा कर देगा।

कहां और कैसे पहुंचें?

जगदलपुर से रायपुर राष्ट्रीय राजमार्ग क्र 30 कांकेर से भानुप्रतापपुर और अंतागढ़ के माध्यम से एक सड़क नारायणपुर तक जाती है। इस तरह से अंतागढ़ से 17 किमी की दूरी पर चर्रे-मर्रे जलप्रपात का खूबसूरत झरना स्थित है। कांकेर से सड़क मार्ग से कुल 85 किलोमीटर दुरी पर है और जगदलपुर से कोण्डागॉव 75 एंव कोण्डागॉव से अंतागढ़ लगभग 80 किमी तक  तय कर चर्रे-मर्रे जलप्रपात तक पहोच सकते है आवास और बोर्डिंग नारायणपुर और अंतागढ़ में विश्राम गृह उपलब्ध हैं और नारायणपुर जिला प्रमुख क्वार्टर है, आप आसानी से अपने दौरे के लिए आवश्यक सामग्री प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष:-

चर्रे-मर्रे जलप्रपात charre marre waterfall पर्यटक के लिए सबसे अच्छा सुन्दर जलप्रपात है जो देखते ही मनमोह लेता है बारिश की शुरुआत से ही बाढ़ शुरू कर देते हैं, लेकिन जैसा कि घाटी बहुत ढलान पर है, सर्दियों में साइट देखना सबसे अधिक अच्छा मनमोहक द्वश्य होता है

यह जलप्रपात जुलाई से लेकर फरवरी माह तक झरने के सौंदर्य का आनंद लिया जा सकता है। उम्मीद करता हूँ जानकारी आप को पसंद आई है। हो सके तो दोस्तो के साथ शेयर भी जरूर करे। ऐसी ही जानकारी daily पाने  के लिए Facebook Page को like करे इससे आप को हर ताजा अपडेट की जानकारी आप तक पहुँच जायेगी ।
!! धन्यवाद !!
इन्हे भी एक बार जरूर पढ़े :- 
नारायणपुर जिले की रोचक जानकारी 
प्राकृतिक सौंदर्य तीरथगढ जलप्रपात 

Share:

Facebook
Twitter
WhatsApp

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

On Key

Related Posts

बस्तर-क्षेत्रों-का-परम्परागत-त्यौहार-नवाखाई-त्यौहार

बस्तर क्षेत्रों का परम्परागत त्यौहार नवाखाई त्यौहार

बस्तर के नवाखाई त्यौहार:- बस्तर का पहला पारम्परिक नवाखाई त्यौहार Nawakhai festival बस्तर Bastar में आदिवासियों के नए फसल का पहला त्यौहार होता है, जिसे

बेहद-अनोखा-है-बस्तर-दशहरा-की-डेरी-गड़ई-रस्म

बेहद अनोखा है? बस्तर दशहरा की ‘डेरी गड़ई’ रस्म

डेरी गड़ाई रस्म- बस्तर दशहरा में पाटजात्रा के बाद दुसरी सबसे महत्वपूर्ण रस्म होती है डेरी गड़ाई रस्म। पाठ-जात्रा से प्रारंभ हुई पर्व की दूसरी

बस्तर-का-प्रसिद्ध-लोकनृत्य-'डंडारी-नृत्य'-क्या-है-जानिए

बस्तर का प्रसिद्ध लोकनृत्य ‘डंडारी नृत्य’ क्या है? जानिए……!

डंडारी नृत्य-बस्तर के धुरवा जनजाति के द्वारा किये जाने वाला नृत्य है यह नृत्य त्यौहारों, बस्तर दशहरा एवं दंतेवाड़ा के फागुन मेले के अवसर पर

जानिए-बास्ता-को-बस्तर-की-प्रसिद्ध-सब्जी-क्यों-कहा-जाता-है

जानिए, बास्ता को बस्तर की प्रसिद्ध सब्जी क्यों कहा जाता है?

बस्तर अपनी अनूठी परंपरा के साथ साथ खान-पान के लिए भी जाना जाता है। बस्तर में जब सब्जियों की बात होती है तो पहले जंगलों

Scroll to Top
%d bloggers like this: